अद्भुत: इस मंदिर में सिर्फ महिलाओं को घुसने की इजाजत, मर्दों को प्रवेश के लिए करने पड़ते हैं ये काम…

आपने शयद कभी नहीं सुना होगा कि भारत में एक ऐसा मंदिर भी है जो सिर्फ महिलाओं के लिए है और इसमें प्रवेश के लिए पुरुष प्रतिबंधित हैं। इस मंदिर में किसी पुरुष को प्रवेश करने के लिए एक स्त्री का भेस धारण करना पड़ता है।

केरल के कोल्लम जिले में स्थित श्री कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर पूरे देश में इसलिए मशहूर है क्योंकि यहां पुरुषों का आना मना है। दरअसल इस मंदिर की प्रथा है कि इसमें पूजा करने के लिए केवल महिलाएं और किन्नर ही जा सकते हैं। अगर पुरुषों को इस मंदिर में जाना है तो उन्हें एक महिला के कपड़े पहनकर जाना पड़ता है।

महिलाओं की तरह श्रंगार भी करना पड़ता है
मंदिर की इस प्रथा की खास बात ये है कि पुरुषों को प्रवेश के लिए सिर्फ ड्रेस पहनना ही नहीं उन्हें महिलाओं की तरह सजना-संवनरा भी पड़ता है। श्री कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर में हर साल चाम्याविलक्कू त्योहार मनाया जाता है, जिसमें हजारों पुरुष भक्त आते हैं।

इस त्योहार का हिस्सा बनने के लिए पुरुषों को मंदिर में ही मेक-अप का पूरा सामान मिल जाता है। यहां उनके तैयार होने के लिए साड़ी, गहने और मेकअप के लिए गजरा तक रखा होता है। जब तक पुरुष यह 16 श्रंगार न कर लें तब तक वो इस मंदिर में यह त्योहार नहीं माना सकते।

गर्भगृह के ऊपर छत और कलश नहीं
इस मंदिर एक खास बात ये भी है कि इसमें बाकी सभी मंदिरों की तरह इसके गर्भगृह के ऊपर कोई छत और कलश नहीं है।

Facebook Comments