प्रकाशपर्व शुकराना समारोह

thebiharnews-in-akhand-path-in-takht-harimandir-sahibसंत, सिपाही, साहित्यकार श्रीगुरुगोविन्द सिंह महाराज के 351वें प्रकाशोत्सव पर शुक्रवार की दोपहर से गायघाट स्थित बड़ा गुरुद्वारा में अखंड पाठ शुरू हो गया। अरदास और आरती के बाद सैंकड़ों की संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं ने पाठ सुमिरन किया। पाठ का समापन 24 दिसंबर को होगा। तख्त साहिब में शनिवार की देर रात से अखंड पाठ रखा जाएगा। इसके समापन पर सोमवार की देर रात जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह को लेकर गुरुनगरी सतरंगी बल्वों से जगमग करने लगा है। बाइपास व कंगन घाट में बनी टेंट सिटी में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। विभिन्न प्रदेशों से करीब 40 हजार सिख श्रद्धालु पटना साहिब पहुंच चुके हैं। श्रद्धालुओं के स्वागत में पटना साहिब स्टेशन को भी सजाया गया है।

तख्त साहिब से आज प्रभातफेरी निकलेगी

शनिवार की सुबह तख्त साहिब से बड़ी प्रभातफेरी निकाली जाएगी, जो अशोक राजपथ, मोर्चा रोड, पटना साहेब स्टेशन, गुरुगोविंद सिंह पथ होते हुए तख्त साहिब पहुंचेगी। प्रकाशोत्सव को लेकर रविवार को गायघाट गुरुद्वारा से नगर कीर्तन निकाली जाएगी। इसी दिन शाम में कीर्तन दरवार का आयोजन होगा। मुख्य समारोह सोमवार को मनाया जाएगा। शुक्रवार को भी तख्त साहिब से प्रभातफेरी निकाली गई, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए वापस तख्त साहिब पहुंची। कार सेवा वाले बाबा संत कश्मीर सिंह भूरिवाले के नेतृत्व में बाललीला गुरुद्वारा में रिहाईश व लंगर का बेहतर प्रबंध किया गया है।

ये भी पढ़े : लालू को नहीं लगता जेल जाने से डर

श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुहु फेरी सेवा

thebiharnews-in-akhand-path-in-takht-harimandir-sahib-crowdगुरुनगरी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गंगा में जहाज की फेरी शुरू की गयी है। श्रद्धालु जहाज के जरिए गंगा की सैर कर सकेंगे और कंगन घाट से गायघाट गुरुद्वारा जा सकेंगे। शुक्रवार की सुबह कंगनघाट पर डीएम संजय अग्रवाल, पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग ने फेरी सेवा की शुरुआत की। मौके पर बर्मिंघम से आए बाबा मोहिन्दर सिंह मौजूद थे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कोलकाता से तीन जहाज मंगाए गए हैं।

पंजाब से आया पाइप बैंड, नगर कीर्तन में पेश करेगा धुन

thebiharnews-in-akhand-path-in-takht-harimandir-sahib-gurudwaraदशमेश पिता के प्रकाश पर्व में गुरुवाणी की धुन पेश करने पंजाब से केवल पाइप बैंड का दल पटना साहिब पहुंच चुका है। बैंड मास्टर केवल सिंह के नेतृत्व में शरण सिंह, दलजीत सिंह, अजय सिंह समेत नौ लोग टीम में शामिल हैं, जो पटना साहिब के विभिन्न गुरुद्वारों में धुन बजा रहे हैं। 24 दिसंबर को नगर कीर्तन में गुरुवाणी की बोल पर टीम धुन पेश करेगी।

रविवार को गायघाट गुरुद्वारा से निकलेगा नगर कीर्तन

thebiharnews-in-akhand-path-in-takht-harimandir-sahib-sand-artगायघाट स्थित बड़ा गरुद्वारा में 24 दिसंबर की सुबह में दीवान सजेगा। दीवान की समाप्ति के बाद गुरुजी का अटूट लंगर चलेगा। इसके बाद दोपहर में गुरु ग्रंथ साहिब की छत्रछाया और पंच प्यारे की अगुआई में झूलते निशान साहिब के साथ नगर कीर्तन निकाला जाएगा। इसमें देश-विदेश से लाखों की संख्या में आए श्रद्धालु, बैंड बाजे, हाथी-घोड़े, ऊंट, स्कूली बच्चों की बैंड पार्टी, गतका पार्टी, शब्दी जत्थे, झाड़ू जत्था के साथ कई संत चार किलोमीटर का सफर तय कर अशोक राजपथ होते हुए रात के आठ बजे गुरुजी की जन्मस्थली तख्त साहिब पहुंचेंगे। नगर कीर्तन में निहंग सिखों का जत्था अदभुत कलाबाजी दिखाएगा।

 ये भी पढ़े : पड़ताल : पर्यटन में आगे बढ़ा बिहार, पर कई काम होने बाकी

Facebook Comments